8,000 रुपये के बजट में बेस्ट स्मार्टफोन

हमने इस सूची में उन हैंडसेट को ही शामिल किया है जिन्हें हमारे द्वारा टेस्ट किया गया है। हमने उन मॉडल को इस सूची का हिस्सा नहीं बनाया जिन्हें हमने रिव्यू नहीं किया है।

8,000 रुपये के बजट में बेस्ट स्मार्टफोन
ख़ास बातें
  • 8,000 रुपये के प्राइस सेगमेंट में देखने को मिल रही है प्रतिस्पर्धा
  • कैमरा और परफॉर्मेंस के मामले में पिछड़ते हैं इस सेगमेंट के फोन
  • Realme C2, Infinix Smart 3 Plus और Redmi 7 के बीच है कड़ी टक्कर
विज्ञापन
किफायती स्मार्टफोन सेगमेंट ने बीते कुछ सालों में लंबा सफर तय किया है। अब इस सेगमेंट के हैंडसेट पहले की तुलना में बेहद ही दमदार हो गए हैं। कम पैसे खर्चकर भी आपको परफॉर्मेंस या लेटेस्ट फीचर से समझौता नहीं करना पड़ता है। कैमरा परफॉर्मेंस की बहुत तारीफ तो नहीं की जा सकती, खासकर कम रोशनी में। मल्टीटास्किंग भी बेहद ही स्मूथ नहीं रहता। इसके बावजूद अगर आपका बजट 8,000 रुपये तक का है तो हमने आपकी सुविधा के लिए इस बजट में बेस्ट स्मार्टफोन की सूची तैयार की है।

हमेशा की तरह हमने इस सूची में उन हैंडसेट को ही शामिल किया है जिन्हें हमारे द्वारा टेस्ट किया गया है। हमने उन मॉडल को इस सूची का हिस्सा नहीं बनाया जिन्हें हमने रिव्यू नहीं किया है। इसी कारण से हमने Redmi 7 के 2 जीबी रैम वेरिएंट को इस सूची का हिस्सा नहीं बनाया है। क्योंकि हमने 3 जीबी रैम वाले वेरिएंट की टेस्टिंग की है। अगर आप थोड़ा ज़्यादा खर्चने को तैयार हैं तो यह एक बेहतरीन विकल्प है।


Redmi 7 के 3 जीबी रैम वेरिएंट के अलावा Asus ZenFone Max Pro M1 और Nokia 6.1 जैसे स्मार्टफोन को भी हमने इस सूची का हिस्सा बनाया है। लेकिन ये बोनस विकल्प हैं। क्योंकि ये फोन कभी-कभार थोड़ी ज्यादा कीमत में बिकते हैं।

....ये हैं 8,000 रुपये तक के बेस्ट स्मार्टफोन
 

Realme C2

5,999 रुपये की शुरुआती कीमत में Realme C2 पावरफुल हार्डवेयर, अच्छी बैटरी लाइफ और अप-टू-डेट सॉफ्टवेयर भी है। हमने आमतौर पर इस कीमत में कमजोर प्रोसेसर और पुराने सॉफ्टवेयर वाले स्मार्टफोन देखे हैं। कैमरा इस फोन का एक ऐसा पहलू है जिसमें सुधार की आवश्यकता है लेकिन इस कीमत में इसकी क्वालिटी सही है।

रियलमी सी2 को प्लास्टिक से बनाया गया है। लेकिन डायमंड कट डिजाइन के कारण यह बेहद ही प्रीमियत लगता है। डिज़ाइन से भी ज़्यादा दमदार है इसकी बैटरी लाइफ। एचडी वीडियो लूप टेस्ट में फोन ने 20 घंटे और 29 मिनट तक हमारा साथ दिया।

फिंगरप्रिंट सेंसर का ना होना और औसत से कमज़ोर कैमरा परफॉर्मेंस, इस फोन की मुख्य कमियां हैं। Realme C2 की कीमत 5,999 रुपये से शुरू होती है। इस दाम में 2 जीबी रैम + 16 जीबी स्टोरेज वेरिएंट बेचा जाएगा। फोन के 3 जीबी रैम + 32 जीबी स्टोरेज मॉडल का दाम 7,999 रुपये है। हम आपको 3 जीबी रैम वेरिएंट खरीदने का सुझाव देंगे।
 

Infinix Smart 3 Plus

8,000 रुपये के प्राइस रेंज में Infinix ब्रांड का नया स्मार्टफोन इनफिनिक्स स्मार्ट 3 प्लस एक बेहतरीन विकल्प है। स्मार्टफोन प्रीमियम लुक के साथ आता है। लेकिन बॉडी प्लास्टिक की है। Infinix Smart 3 Plus की स्क्रीन ठीक-ठाक है। बैटरी करीब एक दिन तक साथ दे देगी। हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में फोन की बैटरी 14 घंटे 57 मिनट तक चली।

यह इस प्राइस सेगमेंट में तीन रियर कैमरे के साथ आने वाला यह अकेला स्मार्टफोन है। इसमें एक लो-लाइट सेंसर भी है। इस सेटअप के कारण Infinix Smart 3 Plus की कैमरा परफॉर्मेंस ने हमें प्रभावित किया। सिर्फ 2 जीबी रैम से फोन की परफॉर्मेंस को खासा नुकसान होता है। Infinix फिलहाल भारत में सिर्फ 2 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज वाला मॉडल बेच रही है।  
 

Realme C1

यह इस सूची का सबसे पुराना स्मार्टफोन है। लेकिन Realme C1 आज भी इस प्राइस सेगमेंट में बेहतरीन विकल्प है। Realme C1 खूबसूरत और ब्राइट स्क्रीन के साथ आता है। बैटरी लाइफ में भी दम है। हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में फोन ने 20 घंटे 23 मिनट में दम तोड़ा था।

कमज़ोर कैमरे, फिंगरप्रिंट सेंसर की कमी और औसत परफॉर्मेंस को लेकर निराशा ज़रूर होती है। इसके अलावा 2 जीबी रैम मल्टीटास्किंग को सीमित कर देता है।

Realme मार्केट में Realme C1 के तीन वेरिएंट बेचती है-  2 जीबी + 16 जीबी, 2 जीबी + 32 जीबी और 3 जीबी + 32 जीबी। लेकिन इस बजट में सिर्फ 2 जीबी मॉडल आते हैं। अगर आप अपने बजट को थोड़ा बढ़ा सकते हैं तो हम आपको 3 जीबी रैम वेरिेएंट खरीदने का सुझाव देंगे।
 

Asus ZenFone Max M1

असूस ने बीते एक साल में कई बेहतरीन स्मार्टफोन मार्केट में उतारे हैं। भले ही ZenFone Max M1 इस सूची में आगे के पायदान पर नहीं है, लेकिन यह एक बेहतरीन बजट फोन है। हाल ही में दाम कम किए जाने के बाद यह पहले से और किफायती हो गया है।

हमने रिव्यू में पाया था कि पुराना प्रोसेसर होने के बावजूद इसकी परफॉर्मेंस ठीक-ठाक थी। Asus ZenFone Max M1 का कैमरा दिन की रोशनी में बेहतरीन तस्वीरें लेता है। हालांकि, कम रोशनी में बहुत सुधार की गुंजाइश है। फोन की बैटरी लाइफ में भी दम है। हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में यह 11 घंटे 32 मिनट तक चली। भारत में ZenFone Max M1 का 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज मॉडल बेचा जाता है।
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

ये भी पढ़े: , Smartphone, Mobile, Realme C2, Redmi 7, Infinix Smart 3 Plus, Realme C1
गैजेट्स 360 स्टाफ The resident bot. If you email me, a human will respond. और भी

संबंधित ख़बरें

Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. फ्लैगशिप कैमरा फीचर्स के साथ आएगा OnePlus का अपकमिंग फ्लिप फोन! Samsung, Motorola को देगा टक्कर?
  2. Itel Super Guru 4G फीचर फोन YouTube और UPI सपोर्ट के साथ भारत में हुआ लॉन्च, कीमत 1,799 रुपये
  3. AI Girlfriend: कौन होती है ये वर्चुअल गर्लफ्रेंड? कितनी बड़ी है AI-Dating की दुनिया? जानें सब कुछ...
  4. Nothing Ear, Nothing Ear A TWS ईयरफोन हुए 45dB ANC के साथ लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स
  5. 6000mAh बैटरी के साथ Samsung Galaxy M35 जल्‍द होगा भारत में लॉन्‍च, सपोर्ट पेज लाइव!
  6. Redmi 13 5G की जानकारी सामने आई, भारत में जल्द होगा लॉन्च
  7. Google Lay Off 2024: गूगल फिर निकालेगी कर्मचारी, इन विभागों पर होगा असर
  8. HMD ने लॉन्‍च किया ‘बोरिंग’ फोन, सिर्फ कॉल और टेक्‍स्‍ट कर पाएंगे, इंटरनेट का नहीं है सपोर्ट
  9. Article 370 OTT Release date : ‘धारा 370’ पर बनी यामी गौतम की फ‍िल्‍म कल हो रही इस ओटीटी पर रिलीज, जानें डिटेल
  10. Xiaomi 15 सीरीज पर काम शुरू! इस महीने होगी इंटरनल टेस्टिंग
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »