Samsung Galaxy M30 का रिव्यू

आपको पहले से पता है कि सस्ते फोन के मार्केट में जबरदस्त प्रतिस्पर्धा है। ऐसे में यह जानना बेहद ही अहम है कि Galaxy M30 में कितना दम है? आइए जानते हैं...

Samsung Galaxy M30 का रिव्यू

Samsung Galaxy M30 का दाम 14,990 रुपये से शुरू

ख़ास बातें
  • Samsung Galaxy M30 में हैं तीन रियर कैमरे
  • Samsung Galaxy M30 में 5,000 एमएएच की बैटरी है
  • 6.38 इंच के सुपर एमोलेड इनफिनिटी यू डिस्प्ले से लैस है गैलेक्सी एम30
विज्ञापन
Galaxy M सीरीज़ लॉन्च करते वक्त Samsung ने साफ किया था कि इस सीरीज़ को युवाओं के लिए लाया गया है। इस खास मार्केट सेगमेंट में बीते दो साल से चीनी कंपनियों का दबदबा रहा है। ऐसे में अपनी बादशाहत फिर से वापस पाने मकसद से Samsung ने गैलेक्सी एम सीरीज़ को उतारा है। इस सीरीज़ के फोन कंपनी के पुराने हैंडसेट की तुलना में आक्रामक कीमत के अलावा नॉच डिस्प्ले, डुअल या ट्रिपल कैमरा सेटअप और बड़ी बैटरी के साथ आते हैं। देखा जाए तो 10,000 रुपये के प्राइस सेगमेंट में Samsung Galaxy M10 (रिव्यू) है तो 15,000 रुपये के प्राइस सेगमेंट में Samsung Galaxy M20 (रिव्यू)। वहीं, Samsung Galaxy M30 को 15,000 - 20,000 रुपये के प्राइस सेगमेंट के लिए उतारा गया है।

आपको पहले से पता है कि सस्ते फोन के मार्केट में जबरदस्त प्रतिस्पर्धा है। ऐसे में यह जानना बेहद ही अहम है कि Galaxy M30 में कितना दम है? आइए जानते हैं...


Samsung Galaxy M30 डिज़ाइन

Samsung Galaxy M30 का डिज़ाइन Galaxy M10 और Galaxy M20 जैसा ही है। फोन में 6.4 इंच की एमोलेड स्क्रीन है। डिस्प्ले में टियरड्रॉप नॉच है, सैमसंग की जुबान में यह इनफिनिटी यू डिस्प्ले है। टॉप पर बेहद ही पतले बेज़ल हैं और निचले हिस्से पर बॉर्डर चौड़ा है। Samsung ने गैलेक्सी एम30 में प्लास्टिक यूनीबॉडी को इस्तेमाल किया है और ग्रिप अच्छी रखने के लिए किनारे घुमावदार हैं। Galaxy M30 को ग्रेडेशन ब्लू और ग्रेडेशन ब्लैक रंग में उपलब्ध कराया गया है। हमें रिव्यू के लिए ग्रेडेशन ब्लू वेरिएंट दिया गया था।

पावर और वॉल्यूम बटन दायीं तरफ हैं। ये बढ़िया रिसपॉन्स देते हैं। हमने पाया कि पावर बटन तक पहुंचना आसान था लेकिन वॉल्यूम बटन की स्थिति ऐसी नहीं है। डिवाइस की बायीं तरफ सिम ट्रे है। इसमें दो नैनो सिम कार्ड और एक माइक्रोएसडी कार्ड के लिए जगह है।
 
Samsung Galaxy M30

टॉप पर Samsung Galaxy M30 में माइक्रोफोन के लिए छेद है। 3.5 एमएम हेडफोन जैक, यूएसबी टाइप-सी पोर्ट और लाउडस्पीकर को निचले हिस्से पर जगह मिली है। पिछले हिस्से पर ओवल शेप वाला फिंगरप्रिंट सेंसर है। इसकी पोज़ीशन थोड़ी ऊपर है। इस कारण से फिंगरप्रिंट स्कैनर तक पहुंच पाना आसान नहीं है। फोन में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप भी है। सेल्फी फ्लैश कैमरा मॉड्यूल के ठीक नीचे है।

Samsung ने इस फोन में 5000 एमएएच की बड़ी बैटरी दी है। इसके बावजूद कंपनी फोन का वज़न 172 ग्राम रखने में सफल हुई है। रिटेल बॉक्स में आपको 15 वॉट का चार्जर मिलेगा।
 

Samsung Galaxy M30 स्पेसिफिकेशन और फीचर

गैलेक्सी एम30 का 6.4 इंच का एमोलेड डिस्प्ले फुल-एचडी+ रिजॉल्यूशन वाला है। स्क्रीन क्रिस्प है। व्यूइंग एंगल अच्छे हैं और आउटडोर में स्क्रीन पर पढ़ पाने में दिक्कत नहीं होती। यहां एक छोटा सा नॉच है जिसमें सेल्फी कैमरे के लिए जगह है। अगर आपको यह नहीं पसंद तो डिस्प्ले सेटिंग्स में जाकर इसे छिपाने का विकल्प है। यह नॉच के दोनों तरफ ब्लैक बार ला देता है।

Samsung Galaxy M30 में डिस्प्ले सेटिंग्स को बदला जा सकता है। आपके पास एडेपटिव डिस्प्ले, एमोलेड सिनेमा, एमोलेड फोटो और बेसिक में से चुनने का विकल्प है। हमने हर वक्त एडेपटिव डिस्प्ले मोड को इस्तेमाल किया। इसमें आपको व्हाइट बैलेंस और कलर लेवल्स को बदलाव करने की सुविधा मिलती है।
 
Samsung Galaxy M30 SIM

फोन में ऑक्टा-कोर एक्सीनॉस 7904 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। रैम और स्टोरेज पर आधारित फोन के दो वेरिएंट हैं- 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज, 6 जीबी और 128 जीबी स्टोरेज। ज़रूरत पड़ने पर आप दोनों ही वेरिएंट में 512 जीबी तक का माइक्रोएसडी कार्ड इस्तेमाल कर सकेंगे।

Galaxy M30 के कनेक्टिविटी फीचर में ब्लूटूथ, वाई-फाई और जीपीएस शामिल हैं। इसमें एक्सेलेरोमीटर, प्रॉक्सिमिटी सेंसर, जायरोस्कोप और कंपास है। गैलेक्सी एम30 में दो नैनो सिम स्लॉट हैं। दोनों ही सिम स्लॉट वीओएलटीई को सपोर्ट करते हैं।
 
Samsung Galaxy M30 Oreo

यह एंड्रॉयड 8.1 ओरियो पर आधारित Samsung Experience 9.5 पर चलेगा। हमारा रिव्यू यूनिट फरवरी के सिक्योरिटी पैच के साथ आया। हमारे विचार से Samsung को अपने इस फोन में एंड्रॉयड पाई पर आधारित वनयूआई देना चाहिए था, Galaxy A30 की तरह। जो गैलेक्सी एम30 की तुलना में थोड़ा महंगा है।

आपको सैमसंग के कई ऐप्स पहले इंस्टॉल मिलेंगे। हमें My Galaxy ऐप स्पैम लगा। क्योंकि यह बार-बार पुश नोटिफिकेशन भेज रहा था।
 

Samsung Galaxy M30 परफॉर्मेंस, बैटरी लाइफ और कैमरा

Galaxy M30 में Galaxy M20 वाले ही प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है। हमें एक जैसी परफॉर्मेंस की उम्मीद थी। आम इस्तेमाल में फोन कभी धीमा नहीं पड़ा। बैकग्राउंड में कई ऐप्स खुले होने के बावजूद हम आसानी से मल्टीटास्क कर सके।

फिंगरप्रिंट स्कैनर तेज़ी से फोन को अनलॉक करता है। आप सेल्फी कैमरे की मदद से फेस रिकग्निशन के ज़रिए भी फोन को अनलॉक कर पाएंगे। Dolby Atmos भी फोन का हिस्सा है, लेकिन इसे सिर्फ हेडफोन्स इस्तेमाल करने पर इनेबल किया जा सकता है। वीडियो देखते और गेम खेलते वक्त हमें लाउडस्पीकर से आने वाली आवाज़ उतनी ऊंची नहीं लगी।

गेमिंग परफॉर्मेंस देखने के लिए हमने फोन में PUBG Mobile खेला। यह मीडियम सेटिंग्स में चला। इस दौरान ग्राफिक्स बैलेंस्ड और फ्रेम रेट मीडियम सेटिंग्स पर था। हमने पाया कि इस सेटिंग्स में लैग की शिकायत है। इसके बाद ग्राफिक्स सेटिंग्स को स्मूथ कर दिया। अब लैग वाली कमी दूर हो गई थीऔर गेम खेलने योग्य बन गया। 37 मिनट तक PUBG Mobile खेलने के बाद हमने पाया कि फोन छूने में गर्म लग रहा था और बैटरी 9 फीसदी कम हो गई थी।
 
Samsung Galaxy M30 Cameras

बेंचमार्क टेस्ट में गैलेक्सी एम30 ने बेहद ही औसत स्कोर हासिल किए। भले ही परफॉर्मेंस फोन के पक्ष में नहीं जाती हो, लेकिन Galaxy M30 को दमदार बैटरी लाइफ के लिए जाना जाएगा।

इसकी बैटरी 5000 एमएएच की है। यह एक बार फुल चार्ज होने के बाद लंबे वक्त तक साथ निभाती है। आम इस्तेमाल में फोन को करीब डेढ़ दिन तक चार्ज करने की ज़रूरत नहीं हुई। एचडी वीडियो लूप टेस्ट में बैटरी ने 17 घंटे 4 मिनट में दम तोड़ा जो Asus ZenFone Max Pro M1 से ज़्यादा है। लेकिन
Xiaomi Redmi Note 7 Pro तो गैलेक्सी एम30 से भी आगे है। इसकी बैटरी 19 घंटे 23 मिनट तक चली। रिटेल बॉक्स में दिए गए 15 वॉट की चार्जर की मदद से आप फोन की बैटरी को 30 मिनट में 23 फीसदी चार्ज कर पाएंगे। एक घंटे में 46 प्रतिशत और करीब दो घंटे से थोड़ा ज्यादा वक्त में फुल चार्ज।

गैलेक्सी एम30 में पिछले हिस्से पर ट्रिपल कैमरा सेटअप है। यह एफ/1.9 अपर्चर वाला 13 मेगापिक्सल के प्राइमरी कैमरे, एफ/2.2 अपर्चर वाले 5 मेगापिक्सल के डेप्थ सेंसर और 123 डिग्री फिल्ड ऑफ व्यू वाले 5 मेगापिक्सल अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस से लैस है। सेल्फी के लिए एफ/ 2.0 अपर्चर वाला 16 मेगापिक्सल का सेंसर दिया गया है।

Samsung का कैमरा ऐप इस्तेमाल करने में बेहद ही आसान है। टॉगल्स निचले हिस्से पर हैं और अलग-अलग मोड टॉप पर। कैमरा पनोरमा, प्रो, ब्यूटी, लाइव फोकस, स्टीकर्स और कंट्यूनस शॉट से लैस है।

ब्यूटी मोड की मदद से आप शॉट लेने से पहले ब्यूटीफिकेशन फिल्टर्स जोड़ पाएंगे। आपके पास खुद कई सेटिंग्स में से एक को चुनने का विकल्प है, या फिर स्मार्ट ब्यूटी चुनकर यह जिम्मेदारी फोन पर छोड़ी जा सकती है।

Galaxy M30 के कैमरे से ली गईं तस्वीरों की क्वालिटी इस प्राइस रेंज के अन्य हैंडसेट के स्तर की थीं। दिन में ली गई तस्वीरें शार्प आईं और इनमें काफी डिटेल थी। फोन फोकस करने में सफल रहा है और तस्वीर लेने से पहले सटीक एक्सपोज़र हासिल करने में सफल रहता है। दूर के ऑब्जेक्ट विज़िबल रहते हैं। रात में फोटो खींचते वक्त हमें chromatic aberration का एहसास हुआ। मैक्रोज़ शॉट में हमने पाया कि फोन सब्जेक्ट और बैकग्राउंड में सेपरेशन हासिल करने में सफल रहता है। हालांकि, इस फोन को रेड शूट करने में दिक्कत हो रही था। क्योंकि यह रेड्स को एग्रेसिवली बूस्ट कर दे रहा था। जिससे यह आर्टिफिशियल लग रहा था।
 

Samsung Galaxy M30 के कैमरा सैंपल फुल-साइज़ में देखने के लिए टैप करें

अल्ट्रा वाइड एंगल सेंसर वाइडर फ्रेम कैपचर करने के काम आता है। इसमें ऑटोफोकस नहीं होने के कारण यह लैंडस्केप शॉट के लिए बेस्ट है। हमारे द्वारा ली गईं कुछ तस्वीरों में बैरल डिस्टॉर्शन थी। लेकिन इस कमी को दूर करने के लिए सैमसंग ने गैलरी में शेप करेक्शन का ऑप्शन दिया है। लेकिन यह सेंसर प्राइमरी सेंसर जितना डिटेल कैपचर नहीं करता है।

हमने लाइव फोकस मोड में पोर्ट्रेट कैपचर किया। हम आउपुट से संतुष्ट हुए। आप ब्लर का स्तर तय कर सकते हैं। फोन सब्जेक्ट को बैकग्राउंड से अलग रखने में सफल होता है। इसका एज डिटेक्शन अच्छा है।

कम रोशनी में गैलेक्सी एम30 की परफॉर्मेंस औसत थी। फोटो में नॉयज कम थी लेकिन इसमें ग्रेन्स थे। संभव है कि यह एग्रेसिव नॉयज़ रिडक्शन अल्गोरिदम के कारण हुआ है। दूर के ऑब्जेक्ट पहचान में नहीं आ रहे थे। इस कीमत में यह आम बात है।

16 मेगापिक्सल के कैमरे से ली गई सेल्फी में डिटेल की कोई कमी नहीं थी। हमने बोकेह इफेक्ट के लिए लाइव फोकस मोड को भी इस्तेमाल किया। एक मात्र सेल्फी सेंसर होने के बावजूद गैलेक्सी एम30 ने अच्छा एज डिटेक्शन हासिल किया। आप प्राइमरी कैमरे से 1080 पिक्सल रिजॉल्यूशन वाले वीडियो रिकॉर्ड कर पाएंगे। लेकिन स्टेबलाइज़ेशन नहीं होने कारण आउटपुट शेकी रहता है।

हमारा फैसला
Galaxy M30, सैमसंग की गैलक्सी एम सीरीज़ का तीसरा फोन है। इसके 4 जीबी रैम वेरिएंट की कीमत 14,990 रुपये और 6 जीबी रैम वेरिएंट का दाम 17,990 रुपये। यह इस प्राइस रेंज के उन चुनिंदा हैंडसेट में से है जो एमोलेड पैनल के साथ आते हैं। हमने पाया कि बड़ी बैटरी मददगार थी। दिन की रोशनी में कैमरे अच्छा काम करते हैं। लेकिन मैक्रोज़ और लो लाइट फोटोग्राफी में सुधार की गुंजाइश है।

हमें उम्मीद थी कि गैलेक्सी एम30 को एंड्रॉयड पाई पर आधारित वनयूआई मिलेगा। लेकिन एंड्रॉयड ओरियो पर आधारित सैमसंग एक्सपीरियंस यूआई देखकर निराशा हुई। कीमत को देखते हुए गैलेक्सी एम30 कहीं से भी बुरा फोन नहीं है। अगर आप किसी भी फोन को सिर्फ परफॉर्मेंस के आधार पर आंकते हैं तो शाओमी रेडमी नोट 7 प्रो एक बेहतरीन विकल्प है। वैसे, आप Realme U1 (रिव्यू) और Asus ZenFone Max Pro M2 (रिव्यू) के बारे में भी विचार कर सकते हैं।

  • रिव्यू
  • मुख्य स्पेसिफिकेशन
  • ख़बरें
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Crisp Super AMOLED display
  • Good camera performance in daylight
  • Solid battery life
  • कमियां
  • Average low-light camera performance
  • Spammy notifications
  • Gets slightly warm after gaming
  • Dated Android version
डिस्प्ले6.40 इंच
प्रोसेसरसैमसंग एक्सीनॉस 7904
फ्रंट कैमरा16-मेगापिक्सल
रियर कैमरा13-मेगापिक्सल + 5-मेगापिक्सल + 5-मेगापिक्सल
रैम4 जीबी
स्टोरेज64 जीबी
बैटरी क्षमता5000 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड 8.1 Oreo
रिज़ॉल्यूशन1080x2340 पिक्सल
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. बिटकॉइन में मामूली गिरावट,  Ether और Solana के प्राइस बढ़े
  2. Itel S24 लॉन्च हुआ 108MP कैमरा, 8GB रैम, 5000mAh बैटरी जैसे तगड़े फीचर्स के साथ, जानें डिटेल
  3. Motorola Edge 50 Ultra ट्रिपल रियर कैमरा यूनिट के साथ अगले महीने हो सकता है लॉन्च
  4. Apple iPhone यूजर्स सावधान! फोन पर दिखे ऐसा 'मैसेज' तो हो सकते हैं स्कैम का शिकार
  5. OnePlus से लेकर Samsung, Motorola और Realme के अप्रैल में लॉन्च होने वाले आगामी स्मार्टफोन
  6. POCO C61 की भारत में सेल शुरू, सिर्फ 6999 रुपये में Flipkart पर खरीदें
  7. Samsung Galaxy M55 5G का भारत में लॉन्च टीज, प्राइस भी लीक! जानें सबकुछ
  8. Nothing Ear 3 TWS ईयरफोन जल्द होंगे लॉन्च! कंपनी ने शेयर किया टीजर
  9. 6GB रैम, 5000mAh बैटरी वाले बजट स्मार्टफोन Poco C61 की सेल आज से शुरू, यहां से खरीदें
  10. OnePlus Ace 3 Pro 100W फास्ट चार्जिंग के साथ आएगा! लॉन्च से पहले स्पेसिफिकेशन्स लीक
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »